Ayush Memo

Affiliate marketing क्या है ? Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए ? Affiliate marketing कैसे काम करता है ?

Affiliate marketing in hindi – दोस्तों, पिछले आर्टिकल में हमने आपको बताया था, Social media की पूरी जानकारी दी थी उसी का एक भाग है Affiliate Marketing,

जो अपने आप में एक बहुत बड़ा इनकम सोर्स है, इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे Affiliate marketing in hindi.

साथ ही साथ हम बतायेगे Affiliate marketing se paise kaise kamaye, Affiliate marketing kaise kaam karta hai, और Affiliate program se payment kaise milti hai,

और नीचे दिए गए Affiliate Marketing से जुड़े सरे सवाल से जवाब, तो आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Affiliate marketing in hindi – Affiliate marketing क्या है ?

एफिलिएट मार्केटिंग का अर्थ है अपने किसी प्रोडक्ट और सर्विस को किसी Affiliator की मदद से प्रमोट करवाना और अपने प्रोडक्ट के सेल को बूस्ट करना।

सरल भाषा में कहे तो, Affiliate marketing में आप किसी प्रोडक्ट या सर्विस के लिंक को अपने किसी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करते हो,

और उस लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है।

Affiliate marketing कैसे काम करता है ?

affiliate-marketing-kaise-kaam-karta-hai

एफिलिएट मार्केटिंग के काम करने का तरीका सरल है, जब कोई व्यक्ति affiliate program join करता है

तो कंपनी उसके एक लिंक या HTML Code वाला बैनर देती है जिसके जरिये व्यक्ति affiliate marketing करता है।

फिर व्यक्ति उस लिंक को अपने तरह तरह के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करता है,

जैसे Instagram, Facebook, Youtube, Linkedin, Quora और Affiliate marketing करने के लिए अलग से एक वेबसाइट भी बनाया जाता है।

इसके बाद अगर कोई व्यक्ति आपके लिंक से उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो कंपनी आपको उस प्रोडक्ट का कमीशन पे करती है, इससे आप आसानी से ऑनलाइन पैसे कम सकते हो।

Affiliate marketing join करने से पहले ये ध्यान देना।

Pre-build audience – अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हो तो, याद रखना आपके पास पहले से जुड़े followers, subscribers, website,

या कोई ऐसा platform होना चाहिए जिसमे आप प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को शेयर करो, इससे आप जादा earning कर सकते हो।

Payment withdrawal method – बहुत बार ऐसा होता है कि, जादा कमीशन पाने के लिए हम कोई भी affiliate program join कर लेते है,

फिर बाद में पता चलता है वो affiliate program VISA, Mastercard, और Paypal जैसे payment network को support करता है, तब पेमेंट लेने में दिक्कत आती है।

Minimum payout – एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने से पहले मिनिमम पे आउट चेक कर लीजिये गा, क्योकि कई बार मिनिमम पे आउट इनता जादा होता है कि, हम कभी उतना earn ही नहीं कर पते, और हमे कभी पेमेंट नहीं मिलती।

Link / Cookie expiry date –  बहुत सरे एफिलिएट प्रोग्राम में लिंक और कुकी बहुत जल्दी invalid हो जाते है, जैसे आप जादा सेल नहीं कर पते, इसलिए long time expire date हो तो जादा अच्छा है।

Earning limits – हम एफिलिएट मार्केटिंग इसलिए करते है क्योंकि पैसे कमा सके, पर बहुत सारे एफिलिएट प्रोग्राम में earning limits होती है जिससे आप महीने में लिमिट से ज्यादा पैसे नही कमा सकते, इसलिए ये भी चेक कर लीजियेगा।

Affiliate marketing program क्या है ?

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम किसी भी कंपनी या वेबसाइट या एफिलिएट प्रोग्राम है, ये एक ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई करने के जैसे है, आप इनकी वेबसाइट पर जा के एफिलिएट प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हो, और पैसे कमा सकते हो।

Affiliate marketing program कैसे join करे ?

एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम जॉइन करने के लिए आपको नीचे दिए गए चीजो की आवश्कता है।

  • Name
  • Email ID 
  • Address
  • Phone No.
  • Platform link (जिसमे आप लिंक शेयर करोगे)
  • Active Bank account
  • PAN Cards
  • GST number (है तो अच्छी बात है नही हो तो भी चले गए)

इसके बाद आपके नीचे दिए गए steps को follow करना है।

affiliate-programs-kaise-search-kare
Image 5.1

First steps में आपको अपने गूगल पर ये (amazon affiliate program) लिख के सर्च करने है, हम इसमें amazon का ही बता रहे है पर सरे वेबसाइट का प्रोसेस एक ही रहता है, इसके बाद आपको पहले लिंक पर क्लिक करना है ठीक वासे ही जैसे ऊपर image 5.1 में दिया गया है।

affiliate-programs-kaise-join-kare
Image 5.2

Second steps में आपको sign up पर क्लिक करके create a new amazon account पर क्लिक करना है और details fill करके account बनाना है। ठीक वासे ही जैसे ऊपर image 5.2 में दिया गया है।

इस step को complete करने के बाद आपका एफिलिएट एकाउंट तैयार है और आप एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन कर चुके हो।

कुछ ऐसी फेमस और अच्छी एफिलिएट मार्केटिंग की वेबसाइट जिसको हमने आपके लिए अलग किया है,

हमने कोसिस किया है कि, इसमे सारे niche सामिल हो और कुछ parameter के बेस में हमने इसको अलग किया है जैसे easy payment, simple dashboard, payment on time और high commission.

Amazon – अमेज़न एक बहुत अच्छी कंपनी है जो सब प्रकार के प्रोडक्ट का एफिलिएट प्रोग्राम चलती है अगर आप मल्टी niche पर एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हो तो अमेज़न के लिए जा सकते हो।

Hostinger – अगर आप डिजिटल मार्केटिंग पर ब्लॉग लिखते हो या वेबसाइट से संबंधित काम करते हो तो hostinger बहुत अच्छा कमीशन देता है वेब होस्टिंग के लिए।

Godaddy – गोडेड्डी भी एक अच्छी कंपनी है जो domain name के एफिलिएट मार्केटिंग के लिए अच्छा कमीशन देती है।

Siteground – ये भी एक अच्छी वेबसाइट है जो वेब होस्टिंग का अच्छा कमीशन देती है।

Clickbank – क्लिक बैंक बहुत सारे niche पर एफिलिएट मार्केटिंग करने का मौका देता है इसलिए आप इस वेबसाइट को भी देख सकते हो।

Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए ?

Blogging – ब्लॉगिंग क्या है ये तो आप जानते ही होंगे, अपने वेबसाइट पर product का review blogs लिख के आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो।

Affiliate Website – अगर आप इंटरनेट से जुड़े हो, एफिलिएट वेबसाइट के बारे में जानते ही होंगे, जो केवल एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करने में लिए बनाई जाती है, आप भी एफिलिएट वेबसाइट बना के एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो।

Social Media Page – सोशल मीडिया पेज एफिलिएट मार्केटिंग करने का आसान तरीका है, इसमे आप किसी भी सोशल मीडिया पर पेज बनाकर एफिलिएट लिंक को शेयर करते हो और वाला से सेल जनरेट करते हो।

Family Groups – आसानी से शुरू करने के लिए फैमिली ग्रुप सबसे आसान तरीका है जिसमे आप whatsapp & telegram ग्रुप बना के अपने फैमिली और फ्रेंड्स को ऐड करते हो, और उसमे लिंक शेयर करके सेल जनरेट करते हो।

Affiliate program में payment कैसे मिलती है।

एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करने के बाद आपके मन से ये सवाल आता होगा की, एफिलिएट प्रोग्राम से पेमेंट कैसे मिलती है, इसके लिए बहुत सारी कंपनी paypal और net banking का इस्तमाल करती है, साथ ही कुछ ऐसे terms है जिसका आपको पैसा मिलता है।

CPC (Cost per click) – आपके एफिलिएट लिंक, बैनर या टेक्स्ट पर आने वाले क्लिक का आपको पैसा मिलता है।

CPS (Cost per sell) – ये तो आप भी जानते हो कि एफिलिएट लिंक से सेल होने पर आपको कमीशन मिलता है।

Affiliate marketing से संबंधित कुछ परिभाषायें।

Payment Threshold – पेमेंट थ्रेसहोल्ड को मिनिमम पेमेंट भी कहा जाता है, जब affiliater कुछ पैसे कमाता है तब वह कम से कम कितने पैसे होने पर पेमेंट withdrawal कर सकता है उसे payment threshold कहते है।

Affiliater – अफ्फिलिटर उस व्यक्ति को कहते हैं जो एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करके प्रोडक्ट को प्रमोट करता है और सेल जनरेट करता है , जैसे आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाते हो तो आप एक अफ्फिलिटर हो।

Link Clocking – अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग जॉइन कर चुके हो, या एफिलिएट मार्केटिंग करते हो, तो देखोगे कि, एफिलिएट लिंक बहुत लंबे और html code में होते है, तब उस लिंक को url shorteners के मदद से छोटा करने को link clocking कहते है।

Affiliate Manager – किसी को कंपनी या प्रोडक्ट के एफिलिएट मार्केटिंग को मैनेज करने वाले व्यक्ति को affiliate manager कहा जाता है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने जाना कि, एफिलिएट मार्केटिंग क्या है जो की एक बहुत अच्छा income source है, साथ ही हमने जाना की एफिलिएट मार्केटिंग कैसे ज्वाइन करे,

और इससे पैसे कमाए, इसके बाद हमने आपको बताया कि, जादा कमीशन देने वाले एफिलिएट प्रोग्राम कौन से है और एफिलिएट मार्केटिंग से जुड़े कुछ परिभाषा भी पढ़ी, अगर आपने कुछ मिस किया तो फिर से पढ़ सकते हो।

FAQs (Frequently Asked Questions)

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाए ?

एफिलिएट मार्केटिंग करने के 4 तरीके है, ब्लॉग्गिंग से आप रिव्यु ब्लॉग लिख के एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो, इसके अलावा आप एक एफिलिएट वेबसाइट बना सकते हो,

और आप सोशल मीडिया और फॅमिली ग्रुप का भी इस्तमाल कर सकते हो।

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ?

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग एक अमेज़न कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम है, जिसको ज्वाइन करके आप भी पैसे कमा सकते हो,

इस एफिलिएट प्रोग्राम से आप अमेज़न पर मिलने वाले कोई भी प्रोडक्ट का एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करते हैं ?

एफिलिएट मार्केटिंग करने के 4 तरीके है, ब्लॉग्गिंग से आप रिव्यु ब्लॉग लिख के एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो,

इसके अलावा आप एक एफिलिएट वेबसाइट बना सकते हो, और आप सोशल मीडिया और फॅमिली ग्रुप का भी इस्तमाल कर सकते हो।

Special Thank you

दोस्तों, हमारे आर्टिकल को पढने के लिए आपका धन्यवाद, हमे उम्मीद है हमने आपको पूरी जानकारी दी है, आप इस आर्टिकल को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करके हमारी और अपने दोस्तों की मदद कर सकते हो,

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हो, तो नीचे comment में पूछ सकते हो साथ ही अपने रिव्यु और विचार comment कर सकते हो, एक बार फिर से आपका दिल से धन्यवाद!

Leave a Comment