Ayush Memo

Digital marketing क्या हैं ? Digital marketing से पैसे कैसे कमाए ? Digital Marketing का भविष्य ?

Digital Marketing in hindi – पहले समय की बात कुछ और होती थी, जब लोग कुछ सामान और सर्विस खरीदने के लिए बाज़ार जाया करते थे, घर बैठे शौपिंग और मार्केटिंग करना मुमकिन नहीं था।

पर आज के समय में सब बदल गया है, आज लोग कंप्यूटर और फ़ोन से ही शौपिंग करने लगे है, और इसके कारण बड़ी कंपनी भी डिजिटल मार्केटिंग को जादा महत्वा दे रही है।

आज के समय में हम तरह-तरह के काम फ़ोन और इन्टरनेट की सहायता से घर बैठे ही कर सकते है, ऐसे में बिज़नस, करियर और नौकरी की दृष्टि से डिजिटल काम करना उतना ही ज़रूरी हो गया है।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बतायेगे Digital Marketing in hindi – और नीचे दिए गये आपके सरे सवाल का जवाब देंगे।

Table of Contents

Digital Marketing in hindiDigital Marketing क्या है ?

परिभाषा – डिजिटल मार्केटिंग दो शब्द से मिल कर बना है, डिजिटल और मार्केटिंग, इसमें डिजिटल का मतलब है – कंप्यूटर, मोबाइल और इन्टरनेट की तकनीक, और मार्केटिंग का अर्थ है किसी भी प्रकार के सामान और सर्विस को बेचना।

सरल भाषा में कहे तो – डिजिटल मार्केटिंग का अर्थ है, कंप्यूटर, मोबाइल या इन्टरनेट के सहायता से विज्ञापन चलाना और अपने या कंपनी के सामान और सर्विस को सही उपभोग्ता तक पहुचना, इस मार्केटिंग के तरीके को डिजिटल मार्केटिंग कहते है।

Digital Marketing के फायेदे ?

Cheap / सस्ता – ऑफलाइन या विज्ञापन के पुराने तरीके जैसे – पोस्टर, बैनर, दिवार पर पेंटिंग या ऑटो रिक्शा पर प्रचार करवाना, ये सरे तरीके अब पुराने और मेहेंगे हो गए है,

तो वही डिजिटल या ऑनलाइन विज्ञापन देने में आपका आधा से भी कम पैसा खर्च होगा।

Effective / प्रभावसाली – जैसा की आप जानते है, आज के समय में 80 % लोग इन्टरनेट पर है इसलिए इन्टरनेट के द्वारा लोगो तक पहुचना आसन हो गया है, और वही ऑफलाइन मार्केटिंग में आपको भी नहीं पता होता कि, आपका पोस्टर फट के कहा फेका रहा है।

Extra Income / अतरिक्त आय – आप यौटुबे और फेसबुक पर देखोगे कि, कुछ ऐसे चैनल या पेज है, जो अपने बिज़नस से सम्बंधित विडियो शेयर करते है,

(जैसे – कार पेंटिंग का प्रोसेस, आसली सोने को कैसे परखे, कार मॉडिफाई कैसे करे) ऐसे विडियो को लोग पसंद करते है और आपको सोशल मीडिया से भी इनकम होता हो, आपका फ्री में विज्ञापन भी होता है।

Growth / वृद्धि – अगर आप सोशल मीडिया पर अपने ग्राहक को जोड़ के रखते हो, तो आपके पास लम्बे समय तक बहुत सरे ग्राहक जुड़े रहेगे, और जब आप कोई नया प्रोडक्ट लांच करोगे, तब आपके ग्राहक आपको ग्रोथ में मदत करंगे।

Digital Marketing के नुकसान ?

Technical Knowledge / तकनीकी जानकारी – वेसे तो डिजिटल मार्केटिंग के कोई नुकसान नहीं है, पर डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपके पास तोडा कंप्यूटर और मोबाइल का ज्ञान होना ज़रूरी है,

अगर आपको कंप्यूटर का उतना ज्ञान नहीं है तो, आप कोई डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी को कांटेक्ट कर सकते हो।

Digital Marketing क्यों आवश्यक है ?

Customer presence / ग्राहक की मौजूदगी – जैसे की हमने आपको पहले ही बताया है, आज के समय में 80 % लोग सोशल मीडिया और इन्टरनेट पर एक्टिव रहते है तो, ऐसे में आपके सही ग्राहक पहुचने के जायदा चांस है।

Customer confidence / ग्राहक का विश्वास – जैसा की आप जानते है आज कल ग्राहक कुछ भी सामान या सर्विस खरीदने से पहले प्रोडक्ट की रेटिंग इन्टरनेट पर चेक करते है तो, ऐसे में ज़रूरी है कि, सेलर इन्टरनेट पर अपनी रेटिंग आछी रखे।

Technology Growth / तकनीकी विकास – आपने देखा ही होगा, कोविद-19 के समय पूरा मार्किट नीचे चला गया था उसके साथ साथ टेक्नोलॉजी का भी विकास उतने ही तेजी से हुआ

और ये artificial intelligence का समय है जो जादा सुइव्धा प्रदान करती है, इसलिए कोई ऑफलाइन काम नहीं करना चाहता।

Digital Marketing का भविष्य ?

जैसा की आप जानते है, पिछले 10 सालो में डिजिटल सेक्टर में ग्रोथ 10x से हुआ है, और आने वाले 10 सालो में और तेज़ी से ग्रो होगा, कुछ सर्वे के मुताबिक डिजिटल सेक्टर और बढता रहेगा।

2025 तक 80 % नौकरी को artificial intelligence ख़तम कर देगी तब नौकरी मिलना भी मुस्किल हो जायगा, 80 % छोटे बिज़नस बंद हो जायगे जो डिजिटल काम नहीं करंगे, इसलिए डिजिटल काम करना बहुत ज़रूरी है।

जैसे जैसे टेक्नोलॉजी का विकास होगा तब लोग और जादा मोबाइल, कंप्यूटर पर आश्रित होते जायगे, इससे आप समझ सकते हो डिजिटल वर्क का भविष्य बहुत उज्जवल है।

Digital Marketing के प्रकार ?

digital-marketing-ke-prakar

Social Media Marketing

सोशल मीडिया मार्केटिंग का अर्थ है, सोशल मीडिया के सहायता से अपने प्रोडक्ट या सर्विस को निर्धारित ग्राहक तक पहुचना, इस मार्केटिंग के तरीके में सामिल है –

Youtube Marketing, Instagram Marketing, Facebook Marketing, Linkedin Marketing आदि ,

Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग का अर्थ है, अपने किसी प्रोडक्ट और सर्विस से बाइंग लिंक को सोशल मीडिया या किसी अन्य प्लेटफार्म शेयर करवा के बचना,

जो आपके प्रोडक्ट लिंक को शेयर करता है वह अफ्फिलिअटर कहलाता है और कमिसन जनरेट करता है।

इन्फ्लुन्सर मार्केटिंग का अर्थ है, किसी ऐसे फेमस पर्सनालिटी को अपने प्रोडक्ट के लिए के लिए हयेर करना, अगर आप अपने प्रोडक्ट को स्पोंसर करवाते हो तो,

फेमस पर्सनालिटी अपने फेंस को इन्फ्लुएंस करेगा आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए,

E – Mail Marketing

ईमेल मार्केटिंग का अर्थ है, ग्राहक को ईमेल करके प्रोडक्ट खरीदने के लिए प्रभावित करना, डिजिटल मार्केटिंग के इस तरीके में प्रोडक्ट के प्रमोशन और ऑफर भी मेल किये जाते है और कस्टमर आपके प्रोडक्ट को खरीदते है।

Digital Marketing का इस्तमाल ?

Boost Sells – जैसा की हमने आपको बताया कि, डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से आप बहुत सरे ग्राहक तक पहुच सकते हो, जो आपके प्रोडक्ट के सेल को बूस्ट करने में मददगार है।

Brand Building – जैसा की आप जानते है, पिछले कुछ सालो में डिजिटल वर्क कितनी बढ़ गई है, आज के समय में सरे बड़े कंपनी डिजिटल ग्रो कर रहे है, तो एक ऐसा ट्रेंड बन गिया है

कि, जो प्रोडक्ट ऑनलाइन है वो सही है, इसलिए डिजिटल वर्क ब्रांड बिल्डिंग में भी मददगार है।

Digital Marketing के Assets ?

डिजिटल एसेट्स का अर्थ है, ऐसे डिजिटल प्रॉपर्टी जो आपको भविष्य में पैसे कमा के देती रहेगी, सरल भाषा में कहे तो, डिजिटल एसेट्स आपको पैसिव इनकम कमा के दे सकता है।

  • Blogs
  • Video / Animation
  • Social Media Accounts
  • Graphics
  • Websites
  • Digital Products
  • Domain Names
  • E-Books
  • Courses

Digital Marketing के strategies और tactics ?

Search Engine Optimization (SEO) – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन डिजिटल मार्केटिंग की एक पावरफुल स्ट्रेटिजी है, जो आपके किसी भी प्रकार के वेबसाइट को गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक करने में मदद करती है,

इससे आपके ज्यादा चांस है लीड जेनेरेट होने और आपके प्रोडक्ट सेल होने के, इसके अलावा SEO आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने में भी मददगार है।

Social Media Optimization (SMO) – सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन भी seo की तरह ही है, बस इसके आपके सोशल मीडिया एकाउंट को ऐसे ऑप्टिमाइज़ किया जाता है

कि, वो सर्च इंजन में सबसे टॉप पर आये और आपका प्रोडक्ट सेल हो।

Best Content – एक अच्छा कंटेंट भी डिजिटल मार्केटिंग के पॉवरफुल टेक्टिक्स की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है, जितना अच्छा आपका कंटेंट होगा उतने जैद चान्सेस है

आपके प्रोडक्ट सेल होने के, इसके लिए आप एक कंटेन्ट राइटर को भी हायर कर सकते हो।

Good Animation / Video – अगर आप वीडियो या एनीमेशन के माध्यम से सोशल मीडिया पर विज्ञापन चलते हो तो आपका एनीमेशन या वीडियो पावरफुल होना चाहिए जिससे ग्राहक ज्यादा आकर्षित होंगे।

Pay per click (PPC) – यह डिजिटल मार्केटिंग की वो स्ट्रेटेजीज है, जिसमे विज्ञापन पब्लिशर के द्वारा पब्लिश किया जाता है, और आपके विज्ञापन पर जितने क्लिक आते है, उतना पैसा आपको पे करना होता है।

Digital Marketing को Business में कैसे इस्तमाल करे ?

Business to Business (B2B) – अगर आप होलेसेल या किसी ऐसे सामान का बिज़नस करते हो, जो आपके द्वारा किसी दुसरे बिजनेसमैन को बेचा जाता है तो, आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग बहुत ज़रूरी है,

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप अपने रिटेलर को आसानी से खोज सकते हो इसके अलावा आप एक डिस्ट्रीब्यूशन चैन भी बना सकते हो जो आपके बिज़नस को ग्रो करने में मदद करेगा।

Business to Consumer (B2C) – रिटेल बिज़नस में भी डिजिटल मार्केटिंग का उतना ही महत्वा है, डिजिटल मार्केटिंग की सहायत से आप अपने प्रोडक्ट को जादा से जादा लोगो तक पंहुचा सकते हो और आचे पैसे कम सकते हो।

Digital Marketing में करियर ?

  • Youtuber
  • Instagrammer
  • Blogger
  • Affiliate Marketer
  • E Commerce business
  • Digital Marketing Agency 
  • Graphic Designing Agency
  • Social Media Manager 
  • Video Editor
  • Content Writer
  • Graphic Designer 
  • SEO Expert 
  • SMO Expert

Digital Marketing में सैलरी ?

अगर आप 2 से 3 साल लगातार डिजिटल काम को देते हो तो 50 हज़ार से 1 लाख आसानी से कम सकते हो चाहे आप कोई भी डिजिटल बिज़नस करो,

वही अगर हम डिजिटल जॉब की बात करे तो इसमें भी आप सुरुवात से ही 25 हज़ार से 50 हज़ार तक आसानी से कम सकते हो।

Conclusion

ऊपर हमने आपको डिजिटल मार्केटिंग की पूरी जानकारी दी, ये आपके करियर के लिए बहुत जरुरी है, इसके साथ ही साथ अगर आप एक सफल बिज़नस करना चाहते हो,

तो, डिजिटल सेक्टर आपके लिए बहुत अच्छा फील्ड हो सकता है, और हम आपको सुझाव दंगे कि, आपको डिजिटल काम जरुर करना चाहिए।

FAQs (Frequently Asked Questions)

डिजिटल मार्केटिंग से आप क्या समझते हैं ?

डिजिटल मार्केटिंग का अर्थ है, कंप्यूटर, मोबाइल या इन्टरनेट के सहायता से विज्ञापन चलाना और
अपने या कंपनी के सामान और सर्विस को सही उपभोग्ता तक पहुचना,

इस मार्केटिंग के तरीके को डिजिटल मार्केटिंग कहते है।

डिजिटल मार्केटिंग से आप क्या समझते हैं इसका इ-मार्केटिंग से क्या सम्बन्ध है ?

डिजिटल मार्केटिंग का इ मार्केटिंग से सीधा संबंद है, डिजिटल मार्केटिंग को ही इ मार्केटिंग बोला जाता है, इ मार्केटिंग का अर्थ है,

कंप्यूटर, मोबाइल या इन्टरनेट के सहायता से विज्ञापन चलाना और अपने या कंपनी के सामान और सर्विस को सही उपभोग्ता तक पहुचना, इस मार्केटिंग के तरीके को इ मार्केटिंग कहते है।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे शुरू करें ?

डिजिटल मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपके पास २ तरीके है, पहला आप किसी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी को हायर कर सकते हो,

और दूसरा आप कोई डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करके अपने बिज़नस को ही ग्रो कर सकते हो, और दुसरो के बिज़नस को ग्रो करके पैसे भी कमा सकते हो।

डिजिटल मार्केटिंग में क्या काम करना होता है ?

मार्केटिंग का अर्थ है प्रोडक्ट और सर्विस का प्रचार प्रसार करके समान को बेचना,

ठीक उसी प्रकार डिजिटल मार्केटिंग में समान का प्रचार कंप्यूटर,और इन्टरनेट के माध्यम से करने का काम किया जाता है।

ट्रेडिशनल मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग में क्या अंतर है ?

ट्रेडिशनल मार्केटिंग में मार्केटिंग करने के लिए पुराने तरीके का इस्तमाल किया जाता है

जैसे, पोस्टर लगाना, रिक्स में प्रचार करवाना, वही डिजिटल मार्केटिंग में कंप्यूटर और इन्टरनेट के इस्तमाल से मार्केटिंग किया जाता है।

डिजिटल मार्केटिंग में visibility क्या है ?

डिजिटल मार्केटिंग में visibility का मतलब है, कहा कहा आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को दिखा के प्रमोट कर सकते हो,

सरल भाषा में कहे हो डिजिटल मार्केटिंग में visibility का मतलब है, डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार।

Special Thank you

दोस्तों, हमारे आर्टिकल को पढने के लिए आपका धन्यवाद, हमे उम्मीद है हमने आपको पूरी जानकारी दी है, आप इस आर्टिकल को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करके हमारी और अपने दोस्तों की मदद कर सकते हो,

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हो, तो नीचे comment में पूछ सकते हो साथ ही अपने रिव्यु और विचार comment कर सकते हो, एक बार फिर से आपका दिल से धन्यवाद!

Leave a Comment