Ayush Memo

E commerce क्या हैं ? E commerce का इतिहास ? E commerce कैसे काम करती है ?

E commerce in hindi – दोस्तों, पिछले आर्टिकल में हमने आपको बताया था paise kamane wala apps, और आज के इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे e commerce in hindi.

हम आपको e commerce की पूरी जानकारी देंगे कि, e commerce क्या है, ये कैसे काम करती करती है, और सरे सवालो के जवाब तो आर्टिकल को पूरा पढना।

E commerce in hindi – E commerce क्या है ?

परिभाषा – E commerce दो शब्दों से मिलके बना है E का मतलब है Electronics और commerce का मतलब है व्यापार , Electronic की सहायता से होने वाला व्यापार।

सरल भाषा में कहे तो आज के समय में computer, phone, और internet की सहायत से होने वाले व्यापार जैसे ऑनलाइन सामान खरीदना, सर्विस देना उदहारण के लिए flipkart, amazon, hostinger, और bluehost.

e-commerce-in-hindi

E commerce कैसे काम करती है ?

वेसे तो e commerce अलग अलग तरह के होते है, जैसे कोई ऑनलाइन सर्विस देता है तो कोई ऑनलाइन सामान बेचता है पर सबके काम करने का तरीका एक जैसा है।

E commerce के काम करने का तरीका एक दम आसान है, e commerce में सबसे पहले किसी भी सामान या सर्विस को computer, phone और website पर दिखाया जाता है ठीक जैसा की आप ऊपर image 2.1 में देख सकते हो।

e-commerce-in-hindi
Image 2.1

फिर जो भी सामान और सर्विस आपको पसंद आती है उसको आप ऑनलाइन ही उसको order कर सकते हो और कुछ दिन में सामान आपके घर पहुच जायेगा या फिर आप online payment करके उस product या service को खरीद सकते हो।

E commerce का इतिहास

E commerce की शुरुआत 1980 के आस पास हुई थी जब google और microsoft जैसी कंपनी बाजार में आई थी इसी के साथ इंटरनेट का भी चलन बढ़ गया था, google अपने software को लगातार launch कर रहा था।

जब google ने 1998 में अपने search engine को लांच किया तब google को ऐसे लोग चाहिए थे जो वेबसाइट बना के google के लिए आर्टिकल लिख सके,

तब google ने लोगों को आर्टिकल लिखने के पैसे देने लगा, फिर लोगो को समझ आया कि इंटरनेट से भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

ठीक ऐसा ही youtube के समय भी हुआ था तब google ने youtube creators को भी पैसे देने शुरू किया, अब तक तो लोग समझ चुके थे इंटरनेट में आप आर्टिकल और video की सर्विस देके पैसे कमा सकते हो।

फिर आया online shopping का समय जब sachin bansal और binny bansal ने 2007 में flipkart को लांच किया, इसके बाद से को इंटरनेट से सामान मंगवाने लगे और इस तरह जन्म हुआ e commerce का।

E commerce के फायदे

Verities – अगर आप offline shopping करते हो तो, आपको एक ही तरह के समान मिलेंगे या आप दायरे से बाहर समान देख या खरीद नही सकते पर e commerce में आप बहुत सारे verities समान देखना और खरीद सकते हो।

24 hour service – आज के समय में सबसे बड़ी चुनौती ये है कि आप दिन में ही समान खरीद सकते हो, पर e commerce में आप 24 घंटे में कभी भी समान या सर्विस खरीद सकते हो।

E commerce के नुकसान

No physical test – e commerce का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि आप समान को छू के चेक नही कर सकते, जो समान आपको दिखेगा वही आपको लेना होगा।

Technical process – e commerce में अक्सर website, phone, apps, और internet का इस्तेमाल होता है इसलिए e commerce करना सबके लिए आसान नही है, इसमे थोड़ा technical knowledge चाहिए होता है।

E commerce के प्रकार

Business to Business (B2B)

Business to Business वह e commerce का प्रकार है जिसमे 2 या 2 से अधिक business आपस मे व्यपार करते है जैसे एक wholesaler retailer को समान बेचता है और Alibaba.com जिसे website जो wholesale वाले product supply करते हैं।

Business to Consumer (B2C)

Business to Consumer वह e commerce का प्रकार है जिसमे एक business किसी ग्राहक को समान बेचता है, और ग्राहक किसी वजह से सामान exchange करता है,

जैसे flipkart से सामान खरीदने और पुराने समान को flipkart में ही exchange करना।

Consumer to Consumer (C2C)

Consumer to Consumer के प्रकार में e commerce में 2 या 2 से अधिक ग्राहक आपस मे ही व्यापार करते है जैसे एक ग्राहक अपने पुराने समान को OLX में बेचता हैं और एक ग्राहक दूसरे ग्राहक के लिए काम करता हैं।

Consumer to Business (C2B)

Consumer to Business के प्रकार में कोई एक ग्राहक किसी business के साथ व्यापार करता है,

जैसे किसी business के एक logo designer को हायर कर लिया या फिर किसी बड़े business ने लोगों को घरेलू सामान का order दिया हो।

Business to Administration (B2A)

Business to Administration e commerce का वो प्रकार है जिसमे सरकार या सरकार का कोई भी डिपार्टमेंट किसी business के साथ व्यापार करता है,

जैसे government किसी भी private business से कोई भी Apps बनवाती है या किसी भी काम के टेंडर किसी private business को देती हैं।

Consumer to Administration (C2A)

Consumer to Administration भी Business to Administration के जैसे है जिसमे सरकार या सरकारी डिपार्टमेंट अपना कोई भी काम किसी private company के बजाए किसी एक आदमी से काम करवाती है और व्यापार करती है।

E commerce के उपयोग

Boost sell – जैसा की हमने आपको बताया कि, e commerce की सहायता से आप बहुत सरे ग्राहक तक पहुच सकते हो, जो आपके प्रोडक्ट के सेल को बूस्ट करने में मददगार है।

Brand building – जैसा की आप जानते है, पिछले कुछ सालो में डिजिटल वर्क कितनी बढ़ गई है, आज के समय में सरे बड़े कंपनी डिजिटल ग्रो कर रहे है, तो एक ऐसा ट्रेंड बन गिया है,

कि, जो प्रोडक्ट ऑनलाइन है वो सही है, इसलिए e commerce ब्रांड बिल्डिंग में भी मददगार है।

Income source – जैसा की आप जानते हो आज का समय इंटरनेट का समय है तो e commerce एक अच्छा आय का स्रोत भी बन गया है जिसके जरिये बहुत लोग पैसे कमा रहे हैं।

E commerce website कौन कौन से हैं ?

  • Flipkart
  • Amazon
  • ebay
  • Olx
  • Meesho
  • Alibaba
  • Shopify
  • Snapdeal
  • Club Factory etc.

Conclusion

ऊपर हमने आपको e commerce की पूरी जानकारी दी, e commerce आपके लिए income का एक अच्छा source हो सकता है जिससे आप भी पैसे कमा सकते हो।

FAQs (Frequently Asked Questions)

ई कॉमर्स कितने प्रकार के होते हैं ?

E Commerce 6 प्रकार के होते है – Business to Business (B2B), Business to Consumer (B2C), Consumer to Consumer (C2C), Consumer to Business (C2B), Business to Administration (B2A), Consumer to Administration (C2A).

ई कॉमर्स की व्यवसाय के लिये क्या उपयोगिता है ?

E commerce के बहुत सरे उपयोग है जैसे, ऑफलाइन बिज़नस को ऑनलाइन लाना , अपने sells को बढ़ना, और कही पर वो ये अतरिक्त आय का साधना भी है।

ई कॉमर्स वेबसाइट कौन सी है ?

E commerce websites है – Flipkart, Amazon, ebay, Olx, Meesho, Alibaba, Shopify, Snapdeal, Club Factory etc.

Special Thank you

दोस्तों, हमारे आर्टिकल को पढने के लिए आपका धन्यवाद, हमे उम्मीद है हमने आपको पूरी जानकारी दी है, आप इस आर्टिकल को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करके हमारी और अपने दोस्तों की मदद कर सकते हो,

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हो, तो नीचे comment में पूछ सकते हो साथ ही अपने रिव्यु और विचार comment कर सकते हो, एक बार फिर से आपका दिल से धन्यवाद!

Leave a Comment