Ayush Memo

Internet क्या है हिंदी में ? Internet का इतिहास ? Internet कैसे काम करता हैं ?

Internet kya hai in hindi – दोस्तों, आप आप हमेशा सोशल मीडिया से जुड़े रहते हो ऐसे में सवाल आता है, Social media जिसके (internet) के जरिये चल रहा है वह क्या हैं।

इसलिए हमने सोचा कि आपको internet की पूरी जानकारी दे, इस आर्टिकल में आप जानोंगे Internet क्या है, इसके क्या विशेता है, Internet कैसे काम करता हैं और सारे सवाल के जवाब, तो आर्टिकल को पूरा पढ़ना।

Internet kya hai in hindi – Internet क्या हैं ?

जैसे ही आप internet शब्द सुनते हो आपके मन मे ये सवाल आता है, Internet क्या हैं ?

Internet के अंगेज़ी शब्द हैं, जिसका हिंदी में अर्थ हैं अंतरजाल, इंटरनेट बहुत सारे कंप्यूटर का एक अंतरजाल हैं जो विश्व के अलग अलग कंप्यूटर से जुड़ा हैं,

जब आप कुछ भी इंटरनेट पर सर्च करते हो तो आपके स्क्रीन पर दिखने वाला data हो सकता है विदेश के किसी computer में जमा हो, पर internet network की मदद से वह आपको दिखता हैं।

internet-kya-hai-in-hindi

Internet का इतिहास ?

जैसा कि आप जानते हो, पहला कंप्यूटर (electronic numerical integrator and computer) 14 feb, 1946 को बना था, उस समय के कंप्यूटर बहुत बड़े होते थे, और बहुत धीरे काम करते थे।

ऐसे में अगर कुछ data या information एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर भेजना होता था तो बहुत परेशानी होती थी, और ये परेशानी और भी ज्यादा बढ़ जाती थी जब कोई कंप्यूटर 100 किलोमीटर दूर होता था।

ऐसे में America के department of defence ने ARPA (Advanced research project agency) को बोला कि कोई ऐसा system बनाओ जिससे एक computer से दूसरे computer तक data जल्दी से पहुँच जाए।

तब 1960 में ARPA (Advanced research project agency) ने America के 4 बड़े research institution के कंप्यूटर को आपस मे cable के जरिये connect किया, जिसको ARPAnet बोला गया।

पर अभी भी data और information 4 कंप्यूटर के बीच ही ट्रांसफर होता था, फिर 1972 में 2 वैज्ञानिक Vint Cerf और Bob Kahn जो कि ARPAnet प्रोजेक्ट से भी जुड़े थे उन्होंने Gateway नाम की डिवाइस बनाई, जिससे जन्म हुआ internet का।

Internet कैसे काम करता हैं ?

Internet के काम करने के तरीके को 3 tire में बाटा गया हैं, आइये इसके समझते हैं।

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया इंटरनेट का मतलब है अंतरजाल जो विश्व मे फैला हुआ हैं,

इस जाल को फैलाने का काम tier 1 कंपनी करती हैं ऐसी कंपनी जो पैसे लगा के पूरे विश्व मे optic fiber cable बिछा के रखती हैं।

Data को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ट्रांसफर करने का काम tier 1 कंपनी करती है, इसके बाद काम करती है Tier 2 कंपनी, भारत मे कुछ Tier 2 कंपनी हैं जिसका नाम है (Jio, Idea, Airtel).

Tier 2 कंपनी का काम अंतरास्ट्रीय स्तर से आये data को राष्ट्रीय स्तर में फैलाना होता हैं Tier 2 कंपनी को telecom कंपनी भी कहाँ जाता हैं ये कंपनियां जहाँ जहाँ network टावर लगती हैं।

फिर tier 3 कंपनी मुख्य तौर पर tier 2 कंपनियों से ही जुडी होती है जैसे telecom recharge वाली दुकान वगैरा, ये आपको सिम को recharge करके आपको internet देती हैं।

Internet के प्रकार ?

Cellular connection

इस प्रकार के इंटरनेट कनेक्शन का वयवस्था telecom company करती है, Telecom company आपको SIM (Subscriber identity module) देती,

जिसको अपने फ़ोन में लगा के आप internet इस्तेमाल कर सकते हो।

इसकी speed SIM और Tower के generation पर निर्भर करती हैं जैसे 2G, 3G, 4G और 5G, जितने ज्यादा generation से tower होंगे उतनी स्पीड मिलेगी।

Satellite connection

आपने starlink कंपनी के बारे में तो सुना ही होगा, ये एक ऐसी कंपनी है जो आपको satellite के जरिये internet सर्विस देने की कोसिश कर रही है,

ये भी cellular के जैसे ही है, बस इसमे tower के जहाँ satellite का इस्तेमाल किया जाता हैं।

Broadband connection

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया जहाँ जहाँ के कंप्यूटर आपस मे optic fiber cable जे जरिये connect होके आपको internet service देते हैं।

तो जो optic fiber cable tower से connect होते हैं वो Broadband connection में आपके घर तक आते है, और एक wifi router से connect होके आपको internet service देते हैं।

Internet की महत्व ?

Free education – जैसा कि आप जानते हो इंटरनेट की वजह से तरह तरह के ज्ञान को अर्जित करना बहुत आसान हो गया है, और इंटरनेट का एक महत्व ये है कि इसमें फ्री में आप ज्ञान अर्जित कर सकते हो।

Research work – आज से पहले बहुत सारे अविष्कार हो चुके है, और दुनिया भर के facts और figure इंटरनेट में मौजूद है जिसका इस्तेमाल करके आप रिसर्च कर सकते हो।

Real time communication – आप ये तो जानते ही हो टेलीफोन के आविष्कार से पहले दूर रह कर बातें करना संभव नही था,

पर टेलीफोन आने के बाद ये संभव हुआ, और इंटरनेट ने इसको evolve किया, जिससे आप वीडियो कॉल भी कर सकते थे।

Internet के फायदे ?

Fast communication – जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया इंटरनेट के आने के बाद दूर बैठे लोगों से बात करना बहुत आसान हो गया हैं, आप एक जहाँ बैठे बैठे बहुत तेज़ी से दूसरे लोगों से बात कर सकते हो।

Diversified knowledge – Internet का सबसे बड़ा फायेदा ये है कि इसमें एक तरह के ज्ञान अलग अलग तरीके से पा सकते हो, जैसे अगर आपको एक कोर्स समझ नही आता तो आप दूसरा कोर्स ले सकते हो।

Internet के नुकसान ?

International scam – जैसा कि आप जानते हो, जब से इंटरनेट का आविष्कार हुआ हैं, तब से आप कही का भी ज्ञान पा सकते हो, तो इसके साथ अंतरास्ट्रीय स्तर पर घोटाला होने लगा हैं।

Focus affect – Internet की विशेषता ये है तो वो बहुत बहुत fast हैं, आप कुछ भी internet पर सर्च करते हो तो वह तुरंत आपके सामने आ जाता हैं जिससे आपका focus कम होता हैं।

Conclusion

ऊपर हमने आपको internet की पूरी जानकारी दी, इंटरनेट के बहुत सारे फायदा भी हैं और नुकसान भी हैं, साथ ही आप internet से पैसे भी कमा सकते हो।

FAQs (Frequently Asked Questions)

Internet क्या हैं ?

Internet के अंगेज़ी शब्द हैं, जिसका हिंदी में अर्थ हैं अंतरजाल, इंटरनेट बहुत सारे कंप्यूटर का एक अंतरजाल हैं जो विश्व के अलग अलग कंप्यूटर से जुड़ा हैं,

जब आप कुछ भी इंटरनेट पर सर्च करते हो तो आपके स्क्रीन पर दिखने वाला data हो सकता है विदेश के किसी computer में जमा हो, पर internet network की मदद से वह आपको दिखता हैं।

Internet के प्रकार ?

इंटरनेट के कुछ प्रकार है – Cellular connection, Satellite connection, Broadband connection.

Special Thank you

दोस्तों, हमारे आर्टिकल को पढने के लिए आपका धन्यवाद, हमे उम्मीद है हमने आपको पूरी जानकारी दी है, आप इस आर्टिकल को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करके हमारी और अपने दोस्तों की मदद कर सकते हो,

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हो, तो नीचे comment में पूछ सकते हो साथ ही अपने रिव्यु और विचार comment कर सकते हो, एक बार फिर से आपका दिल से धन्यवाद!

Leave a Comment