Ayush Memo

SEO क्या है (Search Engine Optimization) ? SEO क्यों important है ? SEO का full form क्या है ?

SEO kya hai – दोस्तों, अगर आप digital marketing से जुड़े हो, या website बना के पैसे कमाना चाहते हो तो एक शब्द अक्सर सुनोगे SEO kya hai, इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे SEO kya hai ?

इस आर्टिकल को पढने के बाद आपके इन सवालो के जवाब पुरे हो जायेगे – SEO क्या है, SEO का full form क्या है, SEO क्यों important है, SEO के प्रकार, और SEO से जुड़े सरे सवालो के जवाब, तो आर्टिकल को पूरा पढना।

SEO kya hai – SEO क्या है ?

परिभाषा – SEO तीन शब्दों से मिल के बना है Search, Engine, Optimization, Search Engine का मतलब है जिसपे आप कुछ भी search करते हो वह search engine कहलाता है,

और optimization एक technical शब्द है जिसका मतलब है, content को ऐसे बनाना की वो search engine के सबसे ऊपर आए।

seo-kya-hai

SEO का full form क्या है ?

SEO = Search Engine Optimization

SEM = Search Engine Marketing

SERP = Search Engine Result Page

SEO (Search Engine Optimization) क्यों important है।

More visibility – Seo आपके वेबसाइट को search engine में सबसे ऊपर लेन में मदद करता है इससे आपके website की visibility बढ़ जाती है और चांस बढ़ जता है कि, आपकी website ज्यादा लोगों को दिखे।

Growth – अगर आप अपने website का seo करते हो तो, आपके website के grow होने के चांस बहुत बढ़ जाते है,

इसके अलावा अगर आप अपने business का वेबसाइट बनाते हो तो seo आपके business को grow करने में मददगार होगा।

User experience – Mobile usability seo का एक बहुत important हिस्सा है जो आपके वेबसाइट को mobile के लिए optimize करता है,

इससे आपका वेबसाइट mobile users के लिए आसान हो जाता है और मोबाइल में अच्छा दिखता है।

Boost traffic – आप तो जानते ही हो कि seo करने से आपका website search engine में ऊपर आता है जिसे आपके website par traffic बढ़ता है और आप ज्यादा पैसे कमाते हो।

Customer Trust – seo करने से google आपके वेबसाइट को ऊपर दिखता है जिससे ग्राहक को लगता है google इस website को suggest कर रहा है तो यह अच्छा ही होगा,

और seo आपको ग्राहक बनाने में भी मदद करता है।

SEO (Search Engine Optimization) के प्रकार।

seo-kya-hai

SEO दो प्रकार के हैं –

  • On page SEO
  • Off page SEO

On page SEO

On page SEO का सीधा संबंध आपके लिखे हुए content से है, आपका content कितने length का है, On page seo के कुछ factor नीचे दिए गए हैं –

Internal linking – Internal linking उस linking को कहते है जो आपके एक post से दूसरे पोस्ट को link करता हैं या no follow link होता है,

जिसको google नही समझ सकता बस आपके users समझ सकते है।

External linking – External linking उस लिंक को कहते है जो आपके blog post से दूसरे के वेबसाइट पर पर पहुचने का काम करता हैं।

H1, H2, H3 Tags – आपके वेबसाइट या ब्लॉग का main title H1 फॉर्म में होता है, जिसको google आसानी से पढ़ सकता है, फिर बाकी को आप H2 और H3 में ही रखना वरना google confuse हो जायेगा।

Site title – site title आपके वेबसाइट के title या blog title को बोलते है जो आपके keywords से मिलना चाहिए ये seo के लिए अच्छा होता हैं।

Meta Description – meta description आपके site title के नीचे के description को बोलते है, meta description में भी आपको keywords को add करना चाहिए।

Keywords placing – Keywords placing का मतलब है, अपने target keyword को सही जगह place करना जैसे site title में, meta description और आर्टिकल के पहले पैराग्राफ में।

Off page SEO

Off page seo आपके blog link sharing से जुड़ा है, जैसे अगर आप किसी प्लेटफार्म पर अपने blog का link share करते हो तो वह Off page seo कहलाता है, off page seo के कुछ factor नीचे दिए गए हैं।

Search engine submission – अगर आप एक नया website बनाते हो तो आपके website पर submit करना जरूरी है जो off page seo में आता है।

Bookmarking – अपने आर्टिकल को कुछ ऐसे book marking वाले website जैसे quora और pinterest में submit करना।

Social media – अपने website और blogs को social media पर share करना off page seo में आता है।

Conclusion

ऊपर हमने आपको बताया SEO क्या है और SEO के full form क्या है, अगर आप एक website बनाते हो तो SEO करना क्यों जरूरी है, आप एक SEO expert बन के भी बहुत पैसे कमा सकते हो, ये बहुत अच्छा फील्ड है।

FAQs (Frequently Asked Questions)

SEO का फुल फॉर्म क्या है?

SEO तीन शब्दों से मिल के बना है Search, Engine, Optimization, Search Engine का मतलब है जिसपे आप कुछ भी search करते हो वह search engine कहलाता है।

एस ई ओ का क्या मतलब है?

SEO तीन शब्दों से मिल के बना है Search, Engine, Optimization, Search Engine का मतलब है जिसपे आप कुछ भी search करते हो वह search engine कहलाता है।

Special Thank you

दोस्तों, हमारे आर्टिकल को पढने के लिए आपका धन्यवाद, हमे उम्मीद है हमने आपको पूरी जानकारी दी है, आप इस आर्टिकल को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करके हमारी और अपने दोस्तों की मदद कर सकते हो,

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हो, तो नीचे comment में पूछ सकते हो साथ ही अपने रिव्यु और विचार comment कर सकते हो, एक बार फिर से आपका दिल से धन्यवाद!

Leave a Comment