Ayush Memo

SIP का full form हिंदी में ? SIP कैसे काम करता हैं ? SIP करने के फायेदे और पूरी जानकारी ?

SIP full form in hindi – दोस्तो, पिछले कुछ आर्टिकल में हमने आपको mutual funds की पूरी जानकारी दी थी, उसी का भाग है SIP यानि Systematic Investment plan जिसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

इस आर्टिकल हम बतायेगे SIP full form in hindi, Sip क्या है, इसके क्या फायदे और नुकसान हैं, साथ ही हम जानेंगे आपको सिप क्यो करना चाहिए इसलिए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

SIP full form in hindi – SIP का full form क्या हैं ?

SIP – Systematic Investment plan

SIP क्या हैं ?

जब हम mutual funds में paise invest करने की बात करते है तो, हमारे पास invest करने के 2 रास्ते हैं, हम lumpsum amount यानि एक ही बार मे पैसे जमा कर सकते हो या फिर हर महीने एक fixed amount जमा कर सकते हो जिसको हम sip कहते हैं।

sip-full-form-in-hindi

SIP करने के क्या फायदे हैं ?

Low risk – जब आप एक साथ lumpsum amount जमा करते हो तो ज्यादा पैसा लगाने पर ज्यादा risk होता है, वही कम पैसे में कम रिस्क होता है और पूरा रिस्क बट जाता हैं।

Automatic process – mutual funds में sip करना बहुत तरह से automatic process है, बस आपको bank account में automatic फीचर को on करना है,

और आपके bank account से हर महीने fixed amount कट के Mutual funds में invest होता रहेगा।

Easy investment – भारत मे ऐसे बहुत लोग हैं, जिनके लिए पैसे invest करना मुश्किल है उनके लिए sip एक अच्छा option है जो अच्छा रिटर्न भी देता है और सब के लिए आसान भी हैं।

आपको SIP क्यो करना चाहिए ?

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया कि SIP एक easy investment प्लान है और इसमें कॉफी हद तक रिस्क कम हो जाता है।

दूसरी बात उन लोगों के लिए है जो भविष्य में कुछ बड़ा करना चाहते है जैसे बच्चों की शादी, पढ़ाई में खर्च, आप हर महीने एक अच्छे mutual funds में sip करते रहिये और भविष्य में आपको एक बड़ा amount एक साथ मिल जायेगा।

बजाए इसके की कोई भी बीमा या insurance वाला आपको झूठ बोलके पैसे लेता है उससे अच्छा आप mutual funds में sip करें।

SIP कैसे काम करता हैं ?

मान लीजिए पहले महीने आपने 1000 sip के जरिये mutual funds में invest किया, पहले महीने market ऊपर था तो आपको mutual funds के 10 units मिले।

sip-full-form-in-hindi
Image 5.1

दूसरे महीने आपने mutual funds में फिर 1000 sip किया, इस महीने मार्किट नीचे चला गया तो आपको mutual funds के 15 units मिले, क्योंकि market सस्ता हो गया था इसलिए आपको ज्यादा units मिलेंगे।

ऐसा करके आप हर महीने 1000 sip करते रहोगे और आपका रिस्क हर इन्सटॉलमेंट में डिवाइड होता रहेगा।

SIP शुरू करने के लिए कितने रकम चाहिए ?

अगर हम lumpsum amount जमा करने की बात करे तो कुछ कुछ mutual funds में 10,000 रु या 5,000 रु limit होता है।

वही अगर हम SIP की बात करें तो आप 500 रु से इन्वेस्टमेंट कर सकते हो।

SIP को कितने महीने तक जारी रखा जा सकता है ?

SIP को आप जितने समय तक चाहे उतने समय तक कर सकते है जितने समय तक करेंगे उतना आपको फायदा होगा पर कम से कम आपको 5 साल तक का SIP जरूर करना चाहिए।

SIP में invest कैसे करें ?

SIP में invest करना बहुत आसान हैं जब भी आप किसी भी मोबाइल app के जरिये mutual funds में invest करते हो तो lumpsum के बजाए sip को चुन के आप sip में invest कर सकते हो।

Conclusion

ऊपर हमने आपको mutual funds के साथ साथ SIP की पूरी जानकारी दी है, अगर आप share market में रिस्क लेने से डरते हो, तो आप mutual funds या SIP में जरुर invest करना चाहिए।

FAQs (Frequently Asked Questions)

SIP में कितना रिटर्न मिलता है ?

SIP में invest करने से बहुत अच्छा रिटर्न मिलता है, अगर हम कम से कम रिटर्न की बात करे तो SIP में आपका पैसा डबल से त्रिपाल हो सकता है।

SIP क्या है SIP के लाभ ?

SIP का मतलब है systematic investment plan, इसके जरिये आप mutual funds में आसानी से invest कर सकते हो, और इसमें रिस्क भी कम हो जाता है।

SIP का अर्थ क्या है ?

जब हम mutual funds में paise invest करने की बात करते है तो, हमारे पास invest करने के 2 रास्ते हैं,

हम lumpsum amount यानि एक ही बार मे पैसे जमा कर सकते हो या फिर हर महीने एक fixed amount जमा कर सकते हो जिसको हम sip कहते हैं।

Special Thank you

दोस्तों, हमारे आर्टिकल को पढने के लिए आपका धन्यवाद, हमे उम्मीद है हमने आपको पूरी जानकारी दी है, आप इस आर्टिकल को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करके हमारी और अपने दोस्तों की मदद कर सकते हो,

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हो, तो नीचे comment में पूछ सकते हो साथ ही अपने रिव्यु और विचार comment कर सकते हो, एक बार फिर से आपका दिल से धन्यवाद!

Leave a Comment