Ayush Memo

Web hosting क्या है ? सही Web hosting कैसे ख़रीदे ? Web hosting के प्रकार ?

Web hosting meaning in hindi – दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग करना या डिजिटल मार्केटिंग में कैरियर बनाना आपके मन मे भी ये सवाल आया होगा web hosting क्या हैं ?

इस लिए आजके इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए गया हम आपको बताएंगे web hosting क्या है, और web hosting की पूरी जानकारी देंगे।

Web hosting meaning in hindi – Web hosting क्या है ?

Domain name वाले आर्टिकल में हमने आपको बाते था, domain name आपके घर के address जैसे है, ठीक उसी प्रकार web hosting एक जगह के जैसे है।

Web hosting एक online storage के जैसे है जिसमे आपका सारा data store होगा, और जब भी कोई उसको search करेगा, तब google database से निकल के आपको information शेयर करेगा।

web-hosting-meaning-in-hindi

Web hosting काम कैसे करता है ?

क्या आप जानना चाहते हो web hosting काम कैसे करता हैं ?

Domain name वाले आर्टिकल में हमने आपको बताया था domain name एक address और ip address के जैसे हैं।

जब कोई भी जब आपके domain name को google ने search करता है तब आपका ip address (domain name) उस sarver से connect होता है जहा आर्टिकल और वीडियो store है।

तब जाके आपका content visitors को दिखता है, कुछ इस तरह से web hosting काम करता हैं।

web-hosting-meaning-in-hindi

Web hosting के प्रकार

Shared hosting

Shared hosting को समझने के लिए आप बस इतना समझ लीजिए, ये एक बड़ा storage होता है, जिसको बहुत सारे हिस्सो में बांटा जाता है और एक हिस्सा आपके लिए होता है,

आसान भाषा मे कहे तो एक रूम में आपको उसका एक कोना इस्तेमाल करने की इज़ाज़त हैं ठीक उसी प्रकार पूरे storage का एक हिस्सा आप इस्तेमाल कर सकते हो।

Dedicated server

अगर आप ये hosting लेते हो तो एक पूरा storage system इस्तेमाल करने की इज़ाज़त होगी,

आसान भाषा मे कहे तो shared hosting में आपको एक पूरे storage system के एक हिस्से को इस्तेमाल करने की इज़ाज़त थी, इसमे पूरा system आप का ही होगा।

VPS (Virtual private server)

VPS hosting एक कॉम्बिनेशन है, shared hosting और dedicated hosting का, पर इसमे आपको कोई physical system नही मिलता बस virtually आपका information store रहता हैं,

इस hosting में आपके website को एक dedicated server पर virtually सेट किया जाता है, इसलिए ये बहुत speed से खुलता है।

Cloud hosting

इस hosting के प्रकार को समझना आसान हैं, cloud hosting तीनों shared, dedicated, और VPS का कॉम्बिनेशन है,

इसमे आपको physical storage तो मिलता ही है, साथ ही आपकी वेबसाइट cloud में भी store रहती है, जिसके कारण आपके website की speed और तेज़ हो जाती हैं।

WordPress hosting

WordPress hosting भी shared और dedicated hosting के जैसे है, बस ये hosting wordpress के लिए optimized रहती है, और wordpress के लिए सही रहता है।

Web hosting के features.

Litespeed – अगर आप सस्ते hosting खरीदते हो तो, वो apache server में चलता है, पर litespeed एक ऐसा feature है जो website को litespeed देता है।

SSD storage – आपने HDD (Hard disk drive) के बारे में तो सुना ही होगा, जो बहुत धीरे काम करता है, पर hosting का एक feature SSD (Solid state drive) जो बहुत speed से काम करता है।

Cloudflare protection – Cloudflare protection एक बहुत महत्वपूर्ण freature है, जो आपको एक अच्छे web hosting में ही मिलेगा, इससे आपके website की securities और speed बहुत अच्छी हो जाती हैI

Bandwidth limit – bandwidth limit का मतलब है, आप कितना बड़ा file, या data अपने website में upload या download कर रहे हो, bandwidth limit जितना ज्यादा होता है उतना अच्छा हैं।

Free domain name – अगर आप अच्छी कंपनी से web hosting लेते हो तो आपको 1 साल के लिए domain name free में दिया जाता हैं, जिससे आपका domain का पैसा बच जाता है, पर ये सिर्फ मंहगे hosting में ही मिलता हैं।

आपको कौनसी Web hosting लेना चाहिए।

Shared hosting – अगर आप hosting, domain, और blogging के बारे में कुछ नही जानते और कम पैसो में ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हो, तो आपको shared hosting लेना चाहिए।

Dedicated server – अगर आप shared hosting से blogging शुरू कर चुके हो, और अब बहुत सारी website बनाना चाहते हो तो आप dedicated server में upgrade कर सकते हो 

VPS (Virtual private server)अगर आप dedicated server इस्तेमाल करते हो, और आपके वेबसाइट में 100,000 तक traffic आ रहे है तो आपको VPS में अपग्रेड करना चाहिए।

Cloud hosting – अगर आप एक animated और बहुत सारे फीचर वाले multiple website को चलाना चाहते हो, तो आपको cloud hosting लेना चाहिए।

WordPress hosting – shared hosting की ही तरह आप इसको शुरू में ले सकते हो।

आपको web hosting कहाँ से लेना चाहिए।

Hostinger – Hostinger मैं आपको सबसे पहले suggest करूँगा, क्योंकि ये website भी hostinger में host है, और ये सारे अच्छे feature सस्ते में देती है इसलिए शुरुआत में hostinger के साथ जाए।

Bluehost – Bluehost इसलिए अच्छा है क्योंकि wordpress खुद bluehost को suggest करता है, पर ये थोड़ा मंहगा है इसलिए अगर आपका budget ज्यादा है तो bluehost इस्तेमाल कर सकते हो।

Milesweb – Milesweb इसलिए मैं suggest करता हूँ, क्योंकि ये बहुत सस्ता हैं, और आप बस देखना चाहते हो कि hosting काम कैसे करता है तो इससे ले सकते हो,

पर इसके top plan में जो feature है तो hostinger के prime web hosting में मिल जायेगा, और ये सस्ता भी है।

Web hosting से पैसे कैसे कमाए ?

Affiliate marketing के बारे में आप जानते ही होगे, आप web hosting की एफिलिएट मार्केटिंग करके लाखो रूपए तक कमा सकते हो और जानकारी के लिए इस लेख को पढो।

Domain name और web hosting में क्या अंतर है ?

जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है domain name आपकी website का नाम और एक ip address है, और web hosting एक ऑनलाइन storage है जिसमे आपकी file store होती है।

Conclusion

ऊपर हमने आपको web hosting की पूरी जानकारी दी, अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता हो, या डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हो, तो आपको web hosting जरुर लेना चाहिए।

FAQs (Frequently Asked Questions)

होस्टिंग से आप क्या समझते हैं समझाइए ?

Web hosting एक online storage के जैसे है जिसमे आपका सारा data store होगा, और जब भी कोई उसको search करेगा,

तब google database से निकल के आपको information शेयर करेगा।

Web Hosting करने की क्या प्रक्रिया होती है ?

Web hosting के लिए आपको पहले hosting खरीदना होगा, इसके बाद hosting के द्वारा दिए गए nameserver को change करना होगा,

और 24 घंटे में आपका domain नाम और hosting connect हो जायेगा।

Special Thank you

दोस्तों, हमारे आर्टिकल को पढने के लिए आपका धन्यवाद, हमे उम्मीद है हमने आपको पूरी जानकारी दी है, आप इस आर्टिकल को किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करके हमारी और अपने दोस्तों की मदद कर सकते हो,

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हो, तो नीचे comment में पूछ सकते हो साथ ही अपने रिव्यु और विचार comment कर सकते हो, एक बार फिर से आपका दिल से धन्यवाद!

Leave a Comment